Kabhi kabhi Kuch Kam ke masware zindgi ko asani se jine ke liye bahut madad karte hai. kabhi kabhi kuch chote masware zindagi ki badi badi samaya ko siljha sakte hai.isiliye kuch kam ki bate or sujhaw.

How get a good night’s sleep

sleepTight-lg.jpg (2476×1167)
According to The Sleep Council :-हम एक अनिद्रा महामारी की पकड़ में हैं साथ ही हमें थका हुआ और चिड़चिड़ा छोड़ने पर, नींद की कमी हमारे स्वास्थ्य और भलाई पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकती है।
by Psychologies,

1. अपना यिन और यंग शेष करें

पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, यह माना जाता है कि अनिद्रा हमारे यांग (सकारात्मक, आक्रामक ऊर्जा) और यिन (निष्क्रिय, कोमल ऊर्जा) के बीच असंतुलन के कारण होता है। शरीर में विशिष्ट मेरिडियंस के साथ अंकों पर सुइयों डालने से, एक्यूपंक्चर चिकित्सक उस संतुलन को बहाल कर सकता है। लंदन के पतंग क्लिनिक के एक्यूपंक्चरिस्ट गेराड पतंग कहते हैं, 'एक्यूपंक्चर उपचार शरीर और मन के भीतर संतुलन और सामंजस्य लाता है।' 'हम प्रकृति का हिस्सा हैं और इसलिए हमें इसके प्राकृतिक आंदोलनों का जवाब देना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब सूर्य उगता है तो हम अधिक सक्रिय बनने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और जब सूरज सेट होता है तो हम आराम करने के लिए तैयार होते हैं। असंतुलन के किसी भी प्रकार से अनिद्रा पैदा हो सकता है क्योंकि शरीर में हर चीज और मन जुड़े होते हैं। पूरे सिस्टम में संतुलन और सामंजस्य बहाल करके, नींद उपचार का एक प्राकृतिक दुष्प्रभाव बन जाता है। '

2. इसके बारे में बात करें

कनाडा में लावल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पुरानी अनिद्रा के साथ 160 वयस्कों के एक अध्ययन का आयोजन किया और एक नुस्खा नींद की गोली के साथ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के एक कोर्स के प्रभावों की तुलना की। साप्ताहिक चिकित्सा सत्र दवाओं की तुलना में दीर्घकालिक अनिद्रा वाले लोगों के लिए अधिक प्रभावी साबित हुए, रोगियों को पहचानने, चुनौती देने और नाखुश विचारों और व्यवहारों को सोने के आसपास बदलने में मदद करते थे। Bacp.co.uk पर एक मान्यता प्राप्त चिकित्सक खोजें या अपने जीपी से आप का उल्लेख करें।

3. अपने मैग्नीशियम सेवन को बढ़ावा दें

पोषण विशेषज्ञ फियोना किर्क कहते हैं, 'मैग्नीशियम मानव शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है और इसे आराम से खनिज के रूप में जाना जाता है क्योंकि मांसपेशियों को आराम देने में इसकी भूमिका होती है।' 'जर्मनी में अल्बर्ट-लुडविग्स यूनिवर्सिटी में किए गए एक परीक्षण में, जो लोग बेचैन पैर सिंड्रोम और अनिद्रा से पीड़ित थे, वे चार से छह सप्ताह के लिए 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम के पूरक लेने के बाद उल्लेखनीय सुधार दिखाते हैं।' अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम पाने के लिए, किर्क ने भोजन की सिफारिश की बहुत सारे पागल, कौन से सामान, सेम, गहरे हरे सब्जियां, मछली और दुबला मांस वैकल्पिक रूप से, मसाज बेस्टेरय मैग्नेशियम ऑयल गुड नाइट स्प्रे, £ 14.50, सोने से पहले आपकी त्वचा पर।


4. अपनी मानसिकता बदलें

अनिद्रा को इसके बारे में चिंता करने से ज्यादा कुछ भी नहीं बढ़ता है। सेंड गुड नाईट टू अनोम्निया के लेखक डॉ। ग्रेग डी जैकब्स ने हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में अनिद्रा की खोज में 20 साल बिताए हैं और मानते हैं कि सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलकर हम बेहतर सो सकते हैं। 'अगर आप जाग रहे हैं, तो सोचने के बजाय, "ओह नहीं, मैं जाग रहा हूँ", सोचने की कोशिश करो, "मैं हमेशा ही जल्दी या बाद में सो जाओ", कहते हैं।

5. फ़ेंग शुई आपका बेडरूम

फेंग शुई के नियमों के अनुसार, बिस्तर को जगह दी जानी चाहिए जहां हमें दरवाजा देखने की इजाजत मिलती है, लेकिन इसके ठीक से बिना सही हो। फ़ेंग शुई क्रेजे के जेकब जेल कहते हैं, 'दरवाजे की ओर अपने सिर से सोते रहने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है' 'और एक खिड़की के नीचे सोते रहने से बचें क्योंकि इससे आपकी ची पर बुरा असर पड़ेगा और इससे आप अपनी कुछ सकारात्मक ऊर्जा को फैलाने के कारण खो देंगे।'


6. शांत रंगों से खुद को चारों ओर से भरें

ब्लूज़, ग्रीन और बैंगनी में अपने बेडरूम को सजाने के रूप में इन रंगों में सहायता विश्राम। रंग चिकित्सक जूल्स Blythe कहते हैं, 'सबसे आरामदायक नीली, इंडिगो और वायलेट, बिजली के रंग हैं' 'ग्रीन सद्भाव का प्रतिनिधित्व करता है और पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र पर काम करता है। ब्लू ठंडा और शांत है, और श्वसन प्रणाली पर काम करता है। वायलेट शरीर और दिमाग का एक बैलेंसर है यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर काम करने के लिए विश्राम और नींद सहायता प्रदान करता है। '

7. अमेरिका में वेस्लेयण यूनिवर्सिटी में

एरोमाथेरेपी मनोवैज्ञानिकों की कोशिश करो, 31 पुरुषों और महिलाओं से सोने के समय से पहले ही लैवेंडर आवश्यक तेल एक रात और आसुत पानी को चार दो मिनट की अवधि के लिए सूंघने के लिए कहा। उनके नींद चक्रों को मस्तिष्क स्कैन के साथ नजर रखी गई थी और यह पता चला कि लैवेंडर धीमी गति से लहर की नींद में वृद्धि हुई, गहरी, बहाली की नींद जो दिल की धड़कन धीमा और मांसपेशियों को आराम देती है। लिंडा हेलमैनिस, स्लेप बेटर के स्वाभाविक रूप से लेखक कहते हैं, 'लैवेंडर आश्चर्यजनक प्रभावी है' 'मेडिकल जर्नल लान्सेट में प्रकाशित अध्ययन में, लैवेंडर को नींद की गोलियों के रूप में प्रभावी दिखाया गया है।' 'अपने बिस्तर की चादर में लैवेंडर तेल के कुछ बूंद छिड़कें या गर्म स्नान में जोड़ें।

8. दोपहर के भोजन के समय चलने के लिए जाओ

एरिजोना श्वसन विज्ञान और नींद विकार केंद्र विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 700 पुरुषों और महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन से डेटा का विश्लेषण किया उन्होंने यह निष्कर्ष निकाला कि 'नियमित व्यायाम, व्याप्तता में कमी और परेशान नींद के लक्षणों के जोखिम से जुड़ा हुआ है' उन्होंने पाया कि जो लोग प्रत्येक दिन एक मील या अधिक चले, उनमें से 33 प्रतिशत कम नींद की गड़बड़ी (नींद में कठिनाइयों सहित) कम लोगों की तुलना में कम थी। हालांकि व्यस्त आप काम पर हैं, एक ब्रेक ले लो और एक दोपहर के भोजन के लिए समय टहलने.


9 सोने से पहले शराब से बचें

एक नाइट कैप समय पर एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन शाम को शराब पीना विघटनकारी है ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के नींद कार्यक्रम के निदेशक डॉ। उलेसस मेगलन कहते हैं, 'शराब आप को बहुत तेज़ी से सोते हैं, लेकिन एक बार जब यह मेटाबोलाइज्ड हो जाता है, तो इससे बहुत अधिक मस्तिष्क उत्तेजना पैदा हो जाती है,' आमतौर पर रात के दूसरे छमाही के दौरान होता है।

10 एक हवा नीचे की नियमित

जेसिका अलेक्जेंडर स्लीप काउंसिल का कहना है, 'बहुत सारे ताजा हवा और व्यायाम करना और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए स्वस्थ आहार के बाद सभी योगदान करते हैं, लेकिन यह जानने के लिए उतना ही महत्त्वपूर्ण होता है कि कैसे हवा जाती है' 'मुबारक, आराम से विचार खुश, आराम से सो रहे हैं।' Sleepcouncil.com पर लॉग ऑन करें और उसकी नींद नहीं सकता है? वोदकाट, जो एक शांत दृश्य व्यायाम और ध्यान तकनीक को दर्शाता है, जिसे आप सोते समय अभ्यास कर सकते हैं ताकि आपको हवा नीचे और अपने मन को शांत कर सकें।

Share:

No comments:

Post a Comment

Blogger templates

Flipkart Offers

Popular Posts

Labels